बिगड़ती हड्डियों के स्वास्थ्य का समय पर कैसे लगाए पता, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, August 5, 2024

मुंबई, 5 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   हालाँकि हड्डियों का स्वास्थ्य सामान्य स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन गंभीर समस्याएँ विकसित होने तक इसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। बिगड़ती हड्डियों के स्वास्थ्य का समय पर पता लगना आगे की गिरावट को रोकने और उचित स्थिति प्रबंधन को सक्षम करने में सहायक है। गतिशीलता बनाए रखना, फ्रैक्चर के जोखिम को कम करना और जीवन की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करना सभी प्रारंभिक हस्तक्षेप पर निर्भर करते हैं।

डॉ देबाशीष चंदा, लीड कंसल्टेंट, ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट, सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम कुछ शुरुआती संकेत और लक्षण साझा करते हैं कि आपकी हड्डियों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

अस्पष्टीकृत फ्रैक्चर

हल्के तनाव से फ्रैक्चर या टूटना हड्डियों के स्वास्थ्य में गिरावट के सबसे स्पष्ट शुरुआती संकेतों में से हैं। जब ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के परिणामस्वरूप हड्डियाँ खराब हो जाती हैं, तो फिसलने या हल्की वस्तु उठाने जैसी सरल क्रियाएँ फ्रैक्चर का कारण बन सकती हैं। यदि आपको बार-बार या अस्पष्टीकृत फ्रैक्चर का अनुभव होता है, तो आपकी हड्डियाँ अधिक भंगुर हो सकती हैं।

क्रोनिक जॉइंट पेन

क्रोनिक या लगातार जोड़ों की तकलीफ, विशेष रूप से रीढ़, कूल्हों या घुटनों जैसे वजन उठाने वाले जोड़ों में, हड्डियों के स्वास्थ्य के साथ समस्याओं का एक चेतावनी संकेत हो सकता है। कमजोर हड्डियाँ जोड़ों में तनाव और सूजन पैदा कर सकती हैं, जिससे असुविधा हो सकती है। इस दर्द के साथ कठोरता या गति की कम सीमा हो सकती है, जो दर्शाता है कि एक आकलन आवश्यक है।

कम ऊँचाई

समय के साथ ऊँचाई में उल्लेखनीय कमी हड्डियों के स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत दे सकती है, विशेष रूप से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के परिणामस्वरूप। काइफोसिस, रीढ़ की हड्डी में संपीड़न फ्रैक्चर के कारण होने वाली एक झुकी हुई मुद्रा, ऊँचाई में कमी का कारण बन सकती है। यदि आप ऊँचाई में क्रमिक कमी देखते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

खराब मुद्रा और संतुलन संबंधी समस्याएँ

कमजोर हड्डियों का संकेत धीरे-धीरे मुद्रा में परिवर्तन या संतुलन में परेशानी से हो सकता है। रीढ़ की हड्डी के संपीड़न फ्रैक्चर खराब मुद्रा का कारण बन सकते हैं, जैसे कि पीठ का झुकना या कंधों का झुकना। इसके अलावा, संतुलन की समस्याएँ और गिरने का इतिहास संकेत दे सकता है कि हड्डियाँ जोड़ों को पर्याप्त रूप से सहारा नहीं दे रही हैं या उनका स्वास्थ्य क्षतिग्रस्त है।

कोमलता और सूजन

इसके अलावा, जोड़ों या हड्डियों में दर्द या सूजन, विशेष रूप से मामूली आघात या शारीरिक परिश्रम के बाद, इस बात का संकेत हो सकता है कि हड्डियों का स्वास्थ्य खराब हो रहा है। जबकि अजीब सी असुविधा स्वाभाविक हो सकती है, पुरानी या बदतर होती कोमलता हड्डियों के साथ अंतर्निहित समस्याओं की ओर इशारा कर सकती है, जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है।

लगातार पीठ दर्द

हड्डी के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे पुराने पीठ दर्द से जुड़े हो सकते हैं, खासकर अगर यह पीठ के निचले हिस्से में शुरू होता है और पैरों तक जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस या डिजनरेटिव डिस्क रोग जैसी स्थितियों के कारण महत्वपूर्ण असुविधा हो सकती है, जिसका मूल्यांकन किया जाना चाहिए यदि वे जारी रहते हैं।

प्रभावी उपचार और अतिरिक्त समस्याओं से बचना हड्डियों के स्वास्थ्य में गिरावट के शुरुआती निदान पर निर्भर करता है। लोग हड्डियों के स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए सक्रिय उपाय कर सकते हैं, जैसे कि अस्पष्ट फ्रैक्चर, पुराने जोड़ों का दर्द, कम ऊंचाई, खराब मुद्रा, बेचैनी और लगातार पीठ दर्द जैसे लक्षणों के बारे में जागरूक होना।

मजबूत हड्डियों और सामान्य स्वास्थ्य के लिए नियमित जांच, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार और वजन उठाने वाली गतिविधियों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ऑर्थोपेडिक उपचार में सुधार ROSA घुटने प्रणाली जैसे तकनीकी नवाचारों द्वारा महत्वपूर्ण रूप से समर्थित हैं।

घुटने के आर्थ्रोप्लास्टी की सटीकता को बेहतर बनाने के लिए इस रोबोटिक सर्जिकल सहायता में व्यक्तिगत सर्जिकल योजना, वास्तविक समय के डेटा और उन्नत रोबोटिक्स का उपयोग किया जाता है।


झाँसी, देश और दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. jhansivocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.